मेडीक्लेम लेने वालों के लिए खुशखबरी, अब हर बीमारी का मिलेगा कवर

मेडीक्लेम लेने वालों के लिए खुशखबरी, अब हर बीमारी का मिलेगा कवर

रोहित पाल

बीमा नियामक इंश्योरंस ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (आईआरडीए) ने बीमा धारकों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। इरडा (आईआरडीए) के इस फैसले के बाद अब बीमा कंपनियां वर्क प्लेस पर जोखिम भरी गतिविधियों व आर्टिफिशल लाइफ मेनटेनेंस से होने वाली बीमारियों, मानसिक रोगों, उम्र संबंधी बीमारी और जन्मजात बीमारी को बीमा कवर से बाहर नहीं रख पाएंगी। अब तक इस तरह की कई बीमारियों में बीमा कंपनियां पैसे का भुगतान नहीं करती थीं।  इरडा के इस फैसले से लाखों बीमाधारकों को लाभ मिलेगा।

इरडा ने सोमवार को कहा कि उम्र से संबंधी बीमारियां जैसे कैटरैक्ट सर्जरी, नी-कैप रिप्लेसमेंट, अल्जाइमर और पार्किंसन्स भी अब कवर होगा। वहीं फैक्ट्री कर्मचारी, खतरनाक रसायन के साथ काम करने वाले लोग, जिन लोगों के स्वास्थ्य पर लंबे समय में और धीरे-धीरे बुरा असर पड़ता है, उनके त्वचा और सांस संबंधी इलाज से इंकार नहीं किया जा सकेगा।

आईआरडीए को दी गई सिफारिशों में स्‍टैंडर्डाइजेंशन ऑफ डिजीज की बात है यानी कौन से डिजीज बाहर रखे जा सकते हैं और किन्‍हें शामिल किया जाएगा। अब हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनी मिरगी,  किडनी रोग या एचआईवी-एड्स को बाहर करना चाहती है तो उसे इस बात को बीमा कवर बेचते समय हाइलाइट करना होगा।

इरडा ने बयान जारी कर कहा, अगर एक व्यक्ति को एक कंपनी से दूसरे में ट्रांसफर किया जाता है- अगर उसने वेटिंग पीरियड की जरूरतों का एक हिस्सा पूरा कर लिया है- तब नई कंपनी उसपर सिर्फ अनएक्सपायर्ड वेटिंग पीरियड लागू कर सकती है। वहीं बजाज आलियांज जनरल इश्योरंस के चीफ (रिटेल अंडरराइटिंग) गुरदीप सिंह बत्रा के अनुसार जैसे-जैसे मेडिकल ट्रीटमेंट का विकास हो रहा है और नए मेथड सामने आ रहे हैं, बीमा कंपनियां इन बीमारियों को भी कवर कर पाएंगी।

जानकारों की मानें तो अगर हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में सभी बीमारियों को कवरेज देने की बात आई तो फिर इससे बीमा प्रीमियम महंगा हो सकता है। इरडा के इस फैसले से लाखों पॉलिसीधारकों को हर फायदा होगा। उन्‍हें हर उस बीमारी का कवर मिलेगा, जिसे हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियां शुरू में ही बाहर कर देती हैं।

वहीं वर्किंग कमिटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीमा कंपनियां अल्जाइमर, पार्किंसन्स, एचआईवी या एड्स जैसी बीमारी को कवर से बाहर नहीं कर सकतीं।

इसे भी पढ़ें-

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा: इलाज का खर्च और टैक्‍स बचत दोनों

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।